1 / 5
2 / 5
3 / 5
4 / 5
5 / 5


If You are looking for : Compost Khad Banane ka tarika, Hoe to made compost khad at home, compost khad in hindi, compost khad ghar par kaise banaye, Robust Bio Fertilizer...


सभी किसान भाइयों से हमारी अपील है की आप ज्यादा से ज्यादा जैविक उपयोग करे ताकि हम सभी देशवासी एक दम सुरक्षित  सके।  और इसके लिए हमे बाजार से  महंगे रेट की कोई दवा खरीदने  की भी जरुरत नहीं होगी बस हमे थोड़ी सी मेहनत करने की जरुरत है। जो की सही और स्मार्ट तरीके से करने की जरुरत है।  हम आज आपको इस पोस्ट में यही बताने वाले है की आप घर पर ही कम्पोस्ट खाद को कैसे तैयार कर सकते हो। 

कम्पोस्ट खाद


compost khad kaise banaye in hindi
Compost - RBF INDIA
                     

कम्पोस्ट खाद क्या  है व उसे घर पर कैसे तैयार करे :-

  •                   कम्पोस्ट खाद घर,गाव,शहर के कूड़े-करकट (कचरे) से बनती है |
  • ·          कम्पोस्ट खाद पौधों के लिए पोषक तत्त्वों से भरपूर होती है
  • ·          कम्पोस्ट खाद बाजार में नहीं मिलती। 

कम्पोस्ट खाद के लिए जरुरी बातें। 

Ø  यदि आपके पास खुला स्थान है तो घर पर ही आप पोषक तत्त्वों से भरपूर कम्पोस्ट खाद (Compost Khad) तैयार कर सकते हैं। पौधों के लिए पोषक तत्त्वों से भरपूर मिट्टी की बहुत आवश्यकता होती है। यहां की मिट्टी में पोटाश और फॉस्फेट अच्छी मात्र में मिल जाता है, परंतु पौधों की वृद्धि व विकास के लिए अत्यंत आवश्यक तत्त्व नाइट्रोजन कम होता है और नाइट्रोजन उसे कम्पोस्ट द्वारा संतुलित रूप में उपलब्ध होता है। मानव ही नहीं, पशु-पक्षी सभी अपना मुख्य भोजन वनस्पति जगत से ही प्राप्त करते हैं और वह मल-मूत्र मिट्टी में मिल कर भूमि को उपजाऊ बना देता है। यदि इसको सही रूप में तैयार कर लिया जाए तो हम कम्पोस्ट तैयार करके पौधों को अत्यंत संतुलित पोषक तत्त्व प्रदान कर सकते हैं। भोजन का यह चक्र ही वनस्पति जगत में संतुलन बनाए रखता है। बियाबान जंगलों व प्रदेशों में पत्तों के गिरने से सड़ने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है व वनस्पतियों को निरंतर पोषक तत्त्व उपलब्ध होते रहते हैं। प्रकृति में यह सड़ना व गलना बैक्टीरिया की सहायता से होता रहता है। यह भी देखा गया है कि यह बैक्टीरिया लगभग एक मीटर (3 फीट) की गहराई तक सुगमतापूर्वक चला जाता है। इसी के अनुसार हम कम्पोस्ट के लिए गड्ढा तैयार करते हैं।
1.     यह गड्ढा तीन फुट लंबा व तीन फुट चौड़ा होना चाहिए। अत: गड्ढे का सही आकार 37271 होना चाहिए।
2.     गड्ढे में पहले चारों तरफ पानी का छिड़काव करके उसे नम कर लें और उसमें पत्ते, पौधे, रसोई व घर का अन्य गलने योग्य कचरा 30 से.मी. ऊंचाई तक भर दें। इस पर एक तह गोबर की बिछा दें। यदि गोबर न हो तो यूरिया की तह फैला दें।
3.     इसके बाद पुन: पानी का छिड़काव करके आप कूड़ा-कचरा, पत्ते आदि भर दें।
    गोबर खाद में बैक्टीरिया पैदा करता है, जिसमें सड़ने-गलने की प्रक्रिया में तेजी आ जाती है। इसके बाद पूरे गड्ढे को पांव से दबा दें और उस पर पर्याप्त पानी डाल दें। ये नमी कचरे को गलने व सड़ने में तेजी लाती है।

इस प्रकार गड्ढे को भरपूर भर कर मिट्टी से अच्छी तरह बंद कर दें और समय-समय पर पानी डालते रहें। इस प्रक्रिया से तीन-चार महीने में आपके लिए पोषक तत्त्वों से भरपूर कम्पोस्ट तैयार हो जाएगी और घर के कूड़े-कचरे का सदुपयोग भी हो जाएगा। ये देखने में एक काले रंग के पाउडर के समान होगी। इसमें किसी किस्म की गंध भी नहीं मिलेगी।

                                

कैसे करें खाद तैयार :

कम्पोस्ट (Compost Khad) के लिए गड्ढा खोदें, जो तीन फुट लंबा व तीन फुट चौड़ा होना चाहिए। गड्ढे में पहले चारों तरफ पानी का छिड़काव कर उसे नम कर लें और उसमें पत्ते, पौधे, रसोई व घर का अन्य गलने योग्य कचरा 30 से.मी. ऊंचाई तक भर दें। इस पर एक तह गोबर की बिछा दें। इसके बाद पुन: पानी का छिड़काव करके कूड़ा-कचरा, पत्ते आदि भर दें। इसके बाद पूरे गड्ढे को पांव से दबा दें और उस पर पर्याप्त पानी डाल दें। इस प्रकार गड्ढे को भरपूर भर कर मिट्टी से अच्छी तरह बंद कर दें और समय-समय पर पानी डालते रहें। इस प्रक्रिया से तीन-चार महीने में आपके लिए पोषक तत्त्वों से भरपूर कम्पोस्ट तैयार हो जाएगी और घर के कूड़े-कचरे का सदुपयोग भी हो जाएगा।
असी ही अन्ये खेती से जुडी हुई जानकारी के लिए पोस्ट को लाइक करे व फोलो करे

  • आप को किसी भी फसल या फसल में लगे रोग बीमारी के बारे में जानना है तो आप +918053408651 सम्पर्क कर सकते है |
    • साथ ही हमें सोसल मिडिया पे फोलो :-

                       facebook                    instagram






    Tags: #Compost_Khad_at_home, #Compost_Fertilizer, #RBF_INDIA

    1 comment:

    Please Leave Your comments....

    Bottom Ad [Post Page]

    | Designed by RBF INDIA